Email : prathamaawaz@gmail.com

Contact : +91 8817704448

Address: In front of Little Step School SECL main road Korba (CG)

“समाचार की पहली आवाज़.

Home

रामलला के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, यात्रा का खर्च उठाएगी छत्तीसगढ़ सरकार

रायपुर/प्रथम आवाज न्यूज:  अयोध्या में रामलला के दर्शन करने के लिए मार्च से हर सप्ताह एक ट्रेन चलना शुरू हो जाएगी। इस ट्रेन में जाने वालों का न तो किराया लगेगा और न खाने का खर्च देना होगा। पूरी यात्रा मुफ्त होगी, क्योंकि इसका पूरा खर्च छत्तीसगढ़ सरकार उठाएगी। इसका नाम छत्तीसगढ़ रामलला दर्शन यात्रा रखा गया है।

इसके लिए रेलवे से राज्य सरकार की बात अंतिम चरणों में चल रही है। आईआरसीटीसी जैसे चार धाम यात्रा स्पेशल ट्रेन चलाता है, वैसी ही ट्रेन अयोध्या के लिए चलेगी। इसमें आईआरसीटीसी अयोध्या ले जाने से लेकर वहां रुकने ठहरने और वापसी की जिम्मेदारी लेगा। ट्रेन वापस आएगी, उसके बाद दोबारा अयोध्या के लिए रवाना होगी। आईआरसीटीसी को देने के लिए बजट में 15 करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट का प्रावधान भी किया गया है। पहले 50 साल से अधिक उम्र वालों को जाने का मौका मिलेगा। इसके अलावा जो 70 साल से अधिक साल के बुजुर्ग हैं वह अपने साथ किसी एक व्यक्ति को अटेंडेंट के रूप में ले जा सकेगा।

छत्तीसगढ़ सरकार ने 15-20 बोगी की एक स्पेशल ट्रेन की मांग की है। इसमें सभी कोच स्लीपर के होंगे, साथ ही एक पेंट्रीकार भी होगा। ट्रेन के लिए समय ऐसा मांगा जा रहा है कि दोपहर में ट्रेन रवाना हो और सुबह अयोध्या पहुंच जाए। जिससे लोग दिनभर में रामलाल के दर्शन कर शाम को वापस छत्तीसगढ़ के लिए रवाना हो सके। छत्तीसगढ़ में बड़े रेलवे स्टेशन जैसे रायपुर दुर्ग और बिलासपुर से यह ट्रेन रवाना होगी जिस स्टेशन से ट्रेन जाएगी, वहां के आसपास जिले के लोगों को वहीं आना होगा।

पहले देना होगा हेल्थ रिपोर्ट

इस स्पेशल ट्रेन में जाने के लिए इच्छुक यात्री को संबंधित कलेक्टर के पास आवेदन जमा करना होगा। अधिक आवेदन आने पर लॉटरी सिस्टम अपनाया जाएगा। जो बचेंगे उन्हें दोबारा मौका मिलेगा। लॉटरी में निकले सभी यात्रियों को जाने से पहले अपना हेल्थ चेकअप करवाना होगा। जब वे स्वस्थ होने का प्रमाण पत्र देंगे तभी उनकी टिकट बुक होगी। यह चेकअप सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क किया जाएगा। वहीं विभाग कलेक्टरों के माध्यम से पिक एंड ड्राप की व्यवस्था करने पर विचार कर रहा है।

Atul Yadav (Owner Of Pratham Awaaz)
Atul Yadav (Owner Of Pratham Awaaz)

"प्रथम आवाज़ में आपका स्वागत है, जहां समय पर रिपोर्टिंग व्यावहारिक विश्लेषण से मिलती है, समाचारों, घटनाओं और हमारी दुनिया को आकार देने वाली कहानियों को सबसे आगे रखती है। खोज की यात्रा पर हमारे साथ जुड़ें, जहां हर कहानी विश्वसनीयता, अखंडता और आपको बनाए रखने की प्रतिबद्धता के साथ प्रतिध्वनित होती है।

ये भी पढ़ें...