Email : prathamaawaz@gmail.com

Contact : +91 8817704448

Address: In front of Little Step School SECL main road Korba (CG)

“समाचार की पहली आवाज़.

Home

युवाओं के लिए सुनहरा मौका, वायुसेना में अग्निवीर पदों पर होगी बंपर भर्ती, इस तारीख से आवेदन शुरू….

IAF अग्निवीर रिक्वायरमेंट 2024:  एयरफोर्स में जॉब की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है, भारतीय वायु सेना ने IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. जिसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी और 6 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी. महिलाएं भी इस भर्ती में आवेदन कर सकती हैं। जानें पूरी डिटेल्स –

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख: 17 जनवरी, 2024

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 6 फरवरी, 2024

ऑनलाइन परीक्षा तिथियां: 17 मार्च 2024

शैक्षणिक योग्यता –

उम्मीदवारों को केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों।

आयु सीमा-
उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए. यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तारीख के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

जानें क्या होनी चाहिए लंबाई –

इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 152.5 सेमी मांगी गई है। वहीं, महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य हाईट 152 सेमी है। इसके अलावा, उत्तर पूर्व या उत्तराखंड पहाड़ी क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 147 सेमी स्वीकार की जाएगी।

जानें कितनी है आवेदन शुल्क –

इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बतौर शुल्क उम्मीदवार को 550 रुपये का भुगतान और जीएसटी का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। फीस का भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग द्वारा किया जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया
उम्मीदवार IAF अग्निवीरवायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया-
ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों में होगी, जिसमें चरण I और चरण 2 परीक्षाओं के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और चिकित्सा परीक्षण आयोजित किए जाएंगे।

Atul Yadav (Owner Of Pratham Awaaz)
Atul Yadav (Owner Of Pratham Awaaz)

"प्रथम आवाज़ में आपका स्वागत है, जहां समय पर रिपोर्टिंग व्यावहारिक विश्लेषण से मिलती है, समाचारों, घटनाओं और हमारी दुनिया को आकार देने वाली कहानियों को सबसे आगे रखती है। खोज की यात्रा पर हमारे साथ जुड़ें, जहां हर कहानी विश्वसनीयता, अखंडता और आपको बनाए रखने की प्रतिबद्धता के साथ प्रतिध्वनित होती है।

ये भी पढ़ें...