Email : prathamaawaz@gmail.com

Contact : +91 8817704448

Address: In front of Little Step School SECL main road Korba (CG)

“समाचार की पहली आवाज़.

Home

कोरबा जिले के इस क्षेत्र में लोनर हाथी ने मचाया आतंक, घर को किया छतिग्रस्त, डर से सहमे ग्रामीण


कोरबा/प्रथम आवाज न्यूज:  कोरबा जिले के कटघोरा वनमंडल अतंर्गत केंदई व एतमा नगर रेंज के बाद अब हाथियों ने पसान रेंज में उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार बीजाडाड़-बरदापखना के रास्ते अचानक आ धमके लोनर हाथी ने ग्राम मोहनपुर में जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान लोनर ने भारत सिंह नामक एक ग्रामीण के घर को न केवल निशाना बनाते हुए ढहा दिया, बल्कि वहां रखे धान व अन्य अनाज को चट करने के साथ घरेलू सामानों को भी नुकसान पहुंचाया।


पीड़ित ग्रामीण द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और लोनर द्वारा किए गए नुकसानी का आंकलन करने के साथ रिपोर्ट तैयार की। जानकारी के अनुसार लोनर हाथी का उत्पात गांव में काफी देर तक चला, इस दौरान ग्रामीण डर के मारे अपने घरों में दुबके रहे। ग्राम मोहनपुर में उत्पात मचाने के बाद लोनर पसानबीट में स्थित कोसाबाड़ी पहुंच गया। लोनर को यहां विश्राम करते हुए देखा गया।


इस संबंध में सहायक रेंजर ईश्वर मानिकपुरी ने जानकारी देते हुए बताया कि लोनर हाथी इस समय उनके सर्किल में है वन अमला द्वारा उसकी सतत निगरानी की जा रही है। आसपास के ग्रामो में मुनादी कराकर ग्रामीणों को सर्तक करने का काम शुरू कर दिया गया है। उधर केंदई रेंज के लालपुर व कापानवापारा मेंं हाथियों का दो दल विचरणरत है। ये दल यहां काफी दिनों से डेरा जमाए हुए है। दल में मौजूद हाथी दिन भर जंगल व पहाड़ में रहता है। शाम होने पर नीचे उतरकर पानी पीने के बाद पुन: वापस चले जाते हैं।


एतमा नगर रेंज के पचरा क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में हाथी घूम रहे है। जो फिलहाल शांत है इस बीच कोरबा वन मंडल के कुदमुरा रेंज में एक लोनर हाथी की धमक धरमजयंगढ़ वनमंडल से हुई है। लोनर कुदमुरा की सीमा पर प्रवेश जंगल के रास्ते जिल्गा पहुंचकर यहां के जंगल में डेरा डाल दिया हैं। हाथी के जिल्गा पहुंचने की सूचना पर वन अमला मौके पर पहुंचकर उसकी निगरानी में जुट गया है।

Atul Yadav (Owner Of Pratham Awaaz)
Atul Yadav (Owner Of Pratham Awaaz)

"प्रथम आवाज़ में आपका स्वागत है, जहां समय पर रिपोर्टिंग व्यावहारिक विश्लेषण से मिलती है, समाचारों, घटनाओं और हमारी दुनिया को आकार देने वाली कहानियों को सबसे आगे रखती है। खोज की यात्रा पर हमारे साथ जुड़ें, जहां हर कहानी विश्वसनीयता, अखंडता और आपको बनाए रखने की प्रतिबद्धता के साथ प्रतिध्वनित होती है।

ये भी पढ़ें...